कैप्टन कूल के रेलवे में नौकरी से लेकर इंडिया को चैंपियन बनाने तक का सफर और उसके परिवार के साथ जुड़ी अहम बातें जानिए। - Jan Avaj News

कैप्टन कूल के रेलवे में नौकरी से लेकर इंडिया को चैंपियन बनाने तक का सफर और उसके परिवार के साथ जुड़ी अहम बातें जानिए।

महेंद्र सिंह धोनी भारतीय क्रिकेट टीम के सबसे सफल कप्तानों में से एक है। महेंद्र सिंह धोनी को उनके फैंस कुल माही के नाम से बुलाते हैं। महेंद्र सिंह धोनी ने अपनी कप्तानी के समय में 3 बार टीम को चैंपियन बनाया है। आज उसके फैमिली के बारे में हम जानेंगे।

वैसे देखे तो महेंद्र सिंह धोनी अपनी शांत स्वभाव से जाने जाते हैं। इसलिए सभी खिलाड़ी महेंद्र सिंह धोनी को अपने आइडियल बनाते हैं। आज हम आपको महेंद्र सिंह धोनी के बारे में कुछ ऐसी आम जानकारी देने वाले हैं जो आपने आज तक नहीं जानी होगी।

कुल माही के नाम से पहचानने वाले भारत के महान कप्तान महेंद्र सिंह धोनी का जन्म रांची बिहार राज्य में हुआ था जो एक हिंदू राजपूत परिवार से आते हैं। धोनी के गांव का नाम लवली है जो अभी उत्तराखंड के अल्मोड़ा जिले में पड़ता है। धोनी के जन्म के बाद उनके पिता काम के सिलसिले में रांची आए थे।

काफी लोग बोलते हैं कि धोनी के पिता क्या काम करते थे लेकिन आपको बता दें कि धोनी के पिता पापा मेकॉन लिमिटेड कंपनी में जूनियर मैनेजर के पद पर काम करते थे इसके साथ साथ एक पंप ऑपरेटर के रूप में भी काम करते थे।

धोनी के परिवार की जानकारी दें तो धोनी के पिता का नाम पांसी धोनी है और माता का नाम देवकी देवी है जो माता एक हाउसवाइफ है। धोनी के भाई की बात कह दो उसका नाम नरेंद्र सिंह धोनी है और उन दोनों की एक प्यारी सी बहन जयंती गुप्ता है।

धोनी का बड़ा भाई राजनीति में नेता है और बहन इंग्लिश की प्रोफेसर है। धोनी और साक्षी की एक प्यारी सी बेटी है जिसका नाम जीवा है उसको तो आप सभी लोग पहचानते हो।

धोनी की शादी एकदम रोमांटिक अंदाज में हुई थी धोनी ने 3 जुलाई 2010 को साक्षी के साथ सगाई की और दूसरे ही दिन 4 जुलाई 2010 को साक्षी के साथ शादी की थी।

Leave a Reply

Your email address will not be published.